Helath Care | Indian News | Funny Updates | New Job | Funny Video | Funny News Health Care Tips | GYM Tips | Daily Funny News Health Care || Daily Funny News: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगीः सर्वे

Friday 14 February 2014

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगीः सर्वे

आगामी लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अब तक की अधिकतम सीटें मिलेंगी. यह बात एक निजी टीवी चैनल के सर्वेक्षण से सामने आई है. उसके मुताबिक अगर अभी चुनाव हो तो कांग्रेस अब तक के अपने न्यूनतम पर चली जाएगी.
सर्वे के मुताबिक लोक सभा चुनाव में हालांकि बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें लाएगी, लेकिन एनडीए तब भी बहुमत से दूर रहेगा. गुरुवार को जारी इस सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक लोक सभा चुनाव में बीजेपी की 202 सीटें आने की उम्मीद है और उसके समर्थकों को 25 सीटें मिल सकती हैं. कुल मिलाकर एनडीए को 227 सीटें मिलेंगी.
इसके विपरीत कांग्रेस को महज 89 सीटें मिल सकती हैं, जो उसका न्यूनतम होगा. उसके सहयोगी दलों को 12 सीटें मिलेंगी और वह मुश्किल से 100 का आंकड़ा पार कर पाएगी. सर्वे में यह भी बताया गया है कि अन्य पार्टियां 215 सीटें जीत सकती हैं और उनमें से कई ऐसी हैं, जिन्होंने पहले बीजेपी से हाथ मिलाया था. इससे नरेंद्र मोदी के समर्थक खुश हो सकते हैं.
समझा जाता है कि एनडीए को कुल वोट प्रतिशत का 36 प्रतिशत मिलेगा, जबकि यूपीए को 22 प्रतिशत तथा अन्य को 42 प्रतिशत. जहां कांग्रेस को 2009 में 206 सीटें मिली थीं वहीं इस बार उसे महज 89 सीटें मिलने की संभावना का कारण यह है कि पूरे देश में पार्टी के प्रदर्शन में गिरावट देखने में आ रही है.
मसलन आंध्र प्रदेश जहां पिछली बार पार्टी को जबर्दस्त सफलता मिली थी और 33 सीटें भी मिली थीं वहां इस बार पार्टी को महज 6 सीटें मिलेंगी. उत्तर प्रदेश में पार्टी को सिर्फ 4 सीटें ही मिलने की संभावना है. पिछली बार वहां से 21 सांसद चुनकर आए थे. राजस्थान में पार्टी को पिछली बार की 20 सीटों की बजाय सिर्फ 4 सीटें मिलेंगी.
सिर्फ कर्नाटक और छत्तीसगढ़ ऐसे राज्य हैं जहां पार्टी से कुछ बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. कर्नाटक से पार्टी को 14 सीटें मिल सकती हैं जबकि पिछली बार सिर्फ 6 सीटें मिली थीं. इसी तरह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 3 सीटें मिल सकती हैं जबकि उड़ीसा में 7 सीटें मिल सकती हैं जबकि पिछली बार 6 सीटें मिली थीं.
कांग्रेस के विपरीत बीजेपी के खाते में बढ़ोतरी सभी राज्यों में दिख रही है. बीजेपी को सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश में होगा जहां उसे 34 सीटें मिल सकती हैं. पिछली बार उसे यहां 10 सीटें मिली थीं. राजस्थान में उसे 21 सीटें मिलेंगी जबकि पिछली बार 4 सीटें मिली थीं.
आम आदमी पार्टी का प्रदर्शनइस बार आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहेंगी. सर्वे के मुताबिक उसे 7 सीटें मिल सकती हैं. इसमें से चार सीटें सिर्फ दिल्ली से ही मिलेंगी. जहां तक वोट शेयर की बात है तो उसे कुल वोट का 8 प्रतिशत तक मिल सकता है. यह प्रतिशत कांग्रेस और बीजेपी को छोड़कर किसी भी अन्य पार्टी से ज्यादा रहेगा.
बिहार में जेडी(यू) को झटकाबिहार में नीतीश बाबू का बीजेपी से अलग होना उन्हें महंगा पड़ेगा. वहां बीजेपी को 21 सीटें मिल सकती हैं जबकि पिछली बार 12 सीटें मिली थीं. नीतीश बाबू की पार्टी जेडी (यू) का सूपड़ा साफ होने की पूरी संभावना है और उन्हें महज 5 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.
इनका भी रहेगा जलवावो पार्टियां जो न तो कांग्रेस के साथ हैं और न ही बीजेपी के साथ, उन्हें काफी सीटें मिलेंगी. मसलन अन्नाद्रमुक और वाम दलों को 27-27 सीटें मिल सकती हैं जबकि ममता की पार्टी तृणमूल को 24, बीएसपी को 21 और सपा को 20 सीटें तक मिल सकती हैं.
ये भी कम नहींबीजेपी के अलावा जिन पार्टियों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा उनमें अन्नाद्रमुक भी है जिसके सांसदों की संख्या 9 से बढ़कर 27 हो सकती है. वाईएसआर कांग्रेस को 13 सीटें मिल सकती हैं जबकि पिछली बार उसे कोई सीट नहीं मिली थी. टीआरएस को 10 सीटें मिल सकती हैं जबकि पिछली बार उसे 2 सीटें ही मिली थीं. इसी तरह तेलुगु देसम पार्टी को भी फायदा हो सकता है.
शरद पवार की पार्टी एनसीपी को इस बार धक्का लगेगा और उसे कुल 5 सीटें ही मिल पाएंगी जबकि पिछली बार 9 सीटें मिली थीं.

No comments:

Post a Comment